रॉयल एनफील्ड गोरिल्ला 450 भारत में लॉन्च: प्रमुख विशेषताएँ और विशिष्टताएँ जो आपको जाननी चाहिए

रॉयल एनफील्ड गोरिल्ला 450 भारत में लॉन्च: प्रमुख विशेषताएँ और विशिष्टताएँ जो आपको जाननी चाहिए

रॉयल एनफील्ड ने भारत में गोरिल्ला 450 की नई लॉन्चिंग

रॉयल एनफील्ड ने अपनी नयी मोटरसाइकिल गोरिल्ला 450 को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे तीन विभिन्न वेरिएंट्स में पेश किया है: एनालॉग, डैश, और फ्लैश। इनकी कीमतें क्रमशः 2.39 लाख रुपये, 2.49 लाख रुपये, और 2.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई हैं। यह मोटरसाइकिल पांच रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी: ब्रावा ब्लू, गोल्ड डिप, प्लाया ब्लैक, स्मोक, और येलो रिबन।

मुख्य विशेषताएँ और डिज़ाइन

गोरिल्ला 450 में राउंड LED हेडलाइट्स, 17-इंच एलॉय व्हील्स, 169 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस और 780 मिमी की सीट हाइट दी गई है, जिससे यह बाइक आरामदायक और रोबस्ट डिज़ाइन के साथ आती है। इसका कर्ब वेट 185 किग्रा है, जो इसे बेहतर स्थिरता प्रदान करता है।

शक्तिशाली इंजन और प्रदर्शन

इस मोटरसाइकिल में 452 सीसी का शेरपा 450 इंजन दिया गया है, जो 39.5 बीएचपी और 40 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसे छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। राइड-बाय-वायर तकनीक और दो राइड मोड्स: इको और परफॉरमेंस, इसे और भी उन्नत बनाते हैं। इसके उच्चतम स्पेक वेरिएंट में 4-इंच का राउंड TFT डिस्प्ले दिया गया है, जो हिमालयन मोटरसाइकिल की तर्ज पर है, जबकि निचले स्पेक मॉडलों में सेमी-डिजिटल कंसोल और ऑप्शनल ट्रिपर मॉड्यूल है।

सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम

मोटरसाइकिल का सस्पेंशन फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर में मोनोशॉक सेटअप से संभाला जाता है। यह टेलीस्कोपिक सस्पेंशन शहर और हाइवे दोनों पर बेहतरीन संतुलन प्रदान करता है। दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक्स दिया गया है, जिससे यह बाइक प्रभावी और सुरक्षित ब्रेकिंग सिस्टम प्रदान करती है।

मुकाबला और प्रतियोगिता

रॉयल एनफील्ड गोरिल्ला 450 का मुकाबला भारतीय बाजार में पहले से ही मौजूद कुछ प्रमुख मोटरसाइकिलों से होगा। इनमें ट्रायम्फ स्पीड 400, केटीएम 390 ड्यूक, और टीवीएस अपाचे RTR 310 शामिल हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि गोरिल्ला 450 इन प्रतियोगियों के बीच कैसे प्रदर्शन करती है और ग्राहकों का ध्यान कैसे खींचती है।

रॉयल एनफील्ड ने गोरिल्ला 450 को भारतीय बाजार की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया है। कंपनी को उम्मीद है कि यह मोटरसाइकिल उन्हें भारतीय बाजार में मजबूत जगह बनाए रखने में मदद करेगी। गोरिल्ला 450 का डिज़ाइन और फीचर्स इसे एक आकर्षक और शक्तिशाली विकल्प बनाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के सवारों के लिए उपयुक्त हो सकता है।

द्वारा लिखित Pari sebt

मैं एक समाचार विशेषज्ञ हूँ और मुझे भारत में दैनिक समाचार संबंधित विषयों पर लिखना पसंद है।

Chandu p

बहुत बढ़िया बाइक लग रही है! 😍 ग्राउंड क्लीयरेंस और सीट हाइट तो पूरी तरह से भारतीय सड़कों के लिए बनाई गई है। जल्दी से टेस्ट राइड करनी है!

Gopal Mishra

इस बाइक का डिज़ाइन असल में रॉयल एनफील्ड के ब्रांड वैल्यू को बरकरार रखता है - जोर दिया गया है कि ये सिर्फ एक बाइक नहीं, बल्कि एक अनुभव है। 452cc का शेरपा इंजन अभी तक की सबसे बेहतरीन इंजन डेवलपमेंट है जिसे भारत में डिज़ाइन किया गया है। राइड-बाय-वायर और टीएफटी डिस्प्ले का कॉम्बिनेशन तो अब तक की किसी भी 400cc क्लास बाइक में नहीं देखा गया। ये बाइक वाकई इंडियन मार्केट को एक नई पहचान देगी।

Swami Saishiva

2.5 लाख का भारतीय बाइक? अब तो केटीएम 390 ड्यूक की तुलना में ये बहुत महंगी लग रही है। और फिर भी टीएफटी डिस्प्ले ऑप्शनल नहीं है? बस लोगों को भरोसा देने का नाटक है। 🤦‍♂️

Swati Puri

इंजन टेक्नोलॉजी में शेरपा 450 का नाम अब तक की सबसे अधिक अनुकूलित इंजन आर्किटेक्चर है। टॉर्क कर्व और एलईडी इलेक्ट्रॉनिक्स के इंटीग्रेशन ने इसे एक एडवांस्ड नेटवर्केड डिवाइस बना दिया है। इसकी सस्पेंशन सेटअप एक्सपर्ट-लेवल ट्यूनिंग का नतीजा है।

megha u

ये सब बाइक बस एक बड़ा फेक है। रॉयल एनफील्ड के पीछे जो लोग हैं, वो जानते हैं कि हम लोग नए फीचर्स के नाम पर पैसे खर्च कर देते हैं। असल में ये बाइक 2018 के एनफील्ड बेस्ड है। 😴

Arya k rajan

मुझे लगता है ये बाइक अच्छी है। बस इतना कहना चाहूंगा कि अगर आप शहर में रहते हैं तो डैश वेरिएंट बेहतर होगा। रात में राइड करने के लिए LED हेडलाइट्स तो बहुत अच्छे हैं।

Sree A

452cc का इंजन, छह स्पीड गियरबॉक्स, राइड-बाय-वायर - ये सब एक बाइक में तो बहुत अच्छा है। लेकिन वजन 185kg है? ये तो बहुत भारी है। शहर में ट्रैफिक में घुमाना थोड़ा मुश्किल होगा।

DEVANSH PRATAP SINGH

सब लोग बाइक के फीचर्स पर बात कर रहे हैं, लेकिन रॉयल एनफील्ड का ब्रांड वैल्यू और सर्विस नेटवर्क भी तो देखना चाहिए। ये बाइक खरीदने के बाद भी रखरखाव में आसानी होगी।

SUNIL PATEL

ये बाइक बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। टीवीएस अपाचे RTR 310 की तुलना में ये बहुत ज्यादा कीमत है। और फिर भी ब्रेक्स में ABS नहीं? ये तो ग्राहक का धोखा है। रॉयल एनफील्ड को सीखना चाहिए।

Avdhoot Penkar

गोरिल्ला? अरे ये तो बस हिमालयन का नया नाम है! बस रंग बदल दिए, डिस्प्ले थोड़ा बड़ा कर दिया, और पैसे बढ़ा दिए। 😒

Akshay Patel

हमारे देश में ऐसी बाइक बनाने वाली कंपनियां हैं, फिर भी हम अपने पैसे विदेशी ब्रांड्स पर खर्च कर रहे हैं? ये बाइक बनाने वाले लोगों को शाबाश! अब भारतीय इंजीनियरिंग का नाम दुनिया में जगमगाएगा। 🇮🇳